भट्ट की दाल ( भट्ट की चर्डकणी )

भट्ट की दाल कार्बनिक काले सोयाबीन है जो यहां उत्तराखंड के ऊंचे उगने में खेती की जाती है। इस विनम्र घटक का उपयोग करके, विभिन्न खाद्य पदार्थ तैयार किए जाते हैं, जहां भट्ट की दल और भट्ट की चुडकणी / चर्डकणी कुमाओनी व्यंजन से दो सबसे प्रतिष्ठित व्यंजन हैं।
दल और चुडकणी (चुर्कन के रूप में उच्चारण) के बीच का अंतर तैयारी की प्रक्रिया में निहित है। चर्डकणी में, दाल में पहली बार मसूर को तेल में तले हुए होते हैं, आप इसे रात भर भिगोते हैं और एक बार पकाते हैं। इसके अलावा, चर्डकणी पानी की तरह है, जो कि दलित के विपरीत है जो बनावट में मोटी है।
कुमाओनी व्यंजन में दाल प्रमुख आहार की तरह हैं। आम तौर पर मसूर खाना पकाने से पहले रातोंरात भिगो जाते हैं। खाना पकाने मुख्य रूप से लौह पैन या लोहे आईडी कडाई में किया जाता है। जब आप लौह पैन में पकाते हैं तो भोजन का स्वाद और संरचना बढ़ जाती है। आपको बहुत कम तेल की आवश्यकता होगी, यह उच्च तापमान का सामना कर सकता है और इसे तोड़ने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह भारी है।
घी को tempering के लिए प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह इन मोटे और रेशेदार अनाज के पाचन में मदद करता है। आप हमेशा घी के बजाय तेल का उपयोग कर सकते हैं।

काले सोबेन के लाभ

इसकी उच्च प्रोटीन और फाइबर सामग्री के लिए जाना जाता है, काले सोयाबीन या भट्ट की दाल में मधुमेह के प्रबंधन, हड्डियों को मजबूत करने, रक्तचाप को कम करने, स्वस्थ पाचन और वजन घटाने सहित उत्कृष्ट स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह विटामिन ई और एमिनो एसिड का भी एक बड़ा स्रोत है जो त्वचा को स्वस्थ रखने, मांसपेशियों का निर्माण करने और अपने बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। अध्ययन यह भी दिखाते हैं कि काले सोयाबीन उपभोग गर्भावस्था की संभावनाओं में सुधार करता है।

सामग्री

1 कप भट्ट की दल या ब्लैक सोयाबीन 3 चम्मच घी 1/2 बड़ा चमचा जीरा असफोएटीडा चीज का एक चुटकी) 1/2 चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक और लहसुन 3 हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ 1 प्याज। बारीक कटा हुआ 1 बड़ा चमचा लाल मिर्च पाउडर 1 बड़ा चमचा धनिया पाउडर 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर 1/2 बड़ा चमचा गरम मसाला 1/4 कप गेहूं का आटा 3 कप पानी नमक, स्वाद के लिए

अनुदेश

1. कुछ घंटे या रातोंरात भट्ट की दल को भिगो दें। अब आप पानी को काला कर सकते हैं अब दाल धो लें और थोड़ा (लगभग 1/4 कप) या पानी का उपयोग करके पेस्ट पर पीस लें। 2. एक पैन में, घी / तेल, asafoetida और splutter जीरा बीज जोड़ें। 3. कटा हुआ, मगर, लहसुन, हरी मिर्च, और प्याज काट लें जब तक कि प्याज पकाया न जाए। 4. मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और गरम मसाला जोड़ें। कुछ मिनट के लिए सॉट। 5. गेहूं का आटा जोड़ें और अच्छी तरह मिलाएं। जब तक यह हल्का भूरा हो जाता है तब तक कुक करें। 6. ग्राउंड दाल जोड़ें और तब तक मिलाएं जब तक दाल सभी अवयवों के साथ लेपित न हो जाए। 7. लगभग तीन कप पानी डालो, नमक जोड़ें और मिश्रण करें। करी मोटा होने तक उबाल लें। इसमें लगभग तीस मिनट लगेंगे। 8. घी में जीरा के साथ तापमान और फिर आग से हटा दें। चावल के साथ गर्म परोसें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here