नेपोलियन के बुलंद होसलो की कहानी

मुसीबत हमारे जीवन की एक सच्चाई है। कोई इसे समझता है, तो कोई पूरा जीवन इसका रोना रोता है । जीवन के हर मोड़ पर हम समस्याओं का सामना करते हैं। इसके बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। अक्सर, जब हम परेशानी का सामना करते हैं, तो हम उनके सामने फंस जाते हैं। उस समय, हम यह नहीं समझते हैं कि क्या सही है और क्या गलत है। हमारे जीवन में कई बार मुसीबतों का पहाड़ टूटता है। ऐसे कठिन समय में कुछ लोग टूट जाते हैं तो कुछ संभल जाते है।

दोस्तों, आज मैं आपके साथ एक महान व्यक्ति की कहानी शेयर करने जा रहा हू जो आपको किसी भी मुसीबत से लड़ने के लिए प्रेरित करेगा। दोस्तों, आपने नेपोलियन बोनापार्ट का नाम सुना होगा। जी।
हा, वही नेपोलियन बोनापार्ट, जो फ्रांस में एक महान निडर और साहसी शासक था, जिसके जीवन में असंभव नाम का कोई शब्द नहीं था। इतिहास में, नेपोलियन को दुनिया में सबसे महान और सबसे सफल अजय जनरलों में से एक माना जाता है।
उन्हें इतिहास के सबसे महान विजेताओं में से एक माना जाता था। उसके सामने कोई रुक नहीं पाता था ।

यह भी पढ़े – जीवन में खुश रहने के तरीके

नेपोलियन अक्सर जोखिम भरा काम करते थे। एक बार, उन्होंने आल्प्स पर्वत को पार करने की घोषणा की और अपनी सेना को लेकर चल दिए । सामने एक विशाल और गगनचुम्बी पहाड़ खड़ा था जिस पर चढ़ना असंभव था। उनकी सेना में अचानक हलचल हुई। फिर भी उसने अपनी सेना को चढ़ाई करने का आदेश दिया। पास में एक बुजुर्ग महिला खड़ी थी।
यह सुनते ही वह महिला उसके पास आकर बोली, “तुम मरना क्यों चाहते हो?” यहा जितने भी लोग आये वो कभी वापस नहीं गए ।

यदि आप अपने जीवन से प्यार करते हैं, तो वापस जाएं। इस महिला की बात को सुनकर, नेपोलियन नाराज होने के बजाय, और ज्यादा खुश हुए और अपना हीरो का हार उतार कर उस महिला को दे दिया और कहा; आपने मेरी उत्तेजना को दोगुना कर दिया और मुझे प्रेरित किया। लेकिन अगर मैं जिन्दा बचा तो आप मेरी जय जयकार करना । उस महिला ने नेपोलियन की बातें सुनीं और कहा- आप पहले व्यक्ति हैं जो मेरी बात सुनने के बाद नाराज़ नहीं बल्कि और ज्यादा खुश हुए । जो लोग करने या मरने का इरादा रखते हैं और मुसीबतों का सामना करते हैं, वे कभी नहीं हारते।
जाओ तुम्हारी जीत पक्का होगी और आखिरकार नेपोलियन ने वह पहाड़ को पार करके नया इतिहास रच दिया ।

अंत में एक बात हमेशा याद रखना-
ज़िंदगी में मुसीबते चाय के कप में जमी मलाई की तरह है ,
और सफल लोग वह है जिसे फूक मारकर मलाई साइड करके चाय पीनी आती हो ।

 

दोस्तों यह कहानी आपको कैसी लगी हमे जरूर बताये ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here